Skip links

हिग्स बोसोन, जिसे अक्सर “गॉड पार्टिकल” कहा जाता है, हिग्स फ़ील्ड से जुड़ा एक मौलिक कण है, एक सार्वभौमिक क्षेत्र जो पूरे अंतरिक्ष में व्याप्त है। यह क्षेत्र महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कणों को उनका द्रव्यमान देता है, एक बुनियादी गुण जो पदार्थ को मिट्टी के सबसे छोटे कणों से लेकर आकाशगंगाओं की विशालता तक हमारे द्वारा देखे गए रूप और संरचना में मौजूद रहने की अनुमति देता है।

हमारे आस-पास पौधों और मिट्टी जैसी रोजमर्रा की वस्तुओं के संदर्भ में, हिग्स क्षेत्र की उपस्थिति और कणों के साथ बातचीत ही इन वस्तुओं में द्रव्यमान और इस प्रकार, पदार्थ होने की अनुमति देती है। हिग्स क्षेत्र के बिना, कणों में द्रव्यमान नहीं होगा, और संरचित पदार्थ जो हम प्रकृति में देखते हैं – पेड़ों से लेकर हमारे पैरों के नीचे की धरती तक – उस तरह से नहीं बन पाएंगे जैसा कि बनता है। पेड़ की हर पत्ती, पानी की हर बूंद और हवा की हर सांस हिग्स बोसोन की भूमिका सहित क्वांटम स्तर पर मूलभूत प्रक्रियाओं के कारण अपने मूर्त रूप में मौजूद हैं।
यह अदृश्य और फिर भी सर्वव्यापी क्षेत्र वह है जो ब्रह्मांड के निर्माण खंडों को एक साथ बांधता है, प्राकृतिक दुनिया की जटिलता और विविधता की नींव रखता है। यह इस बात का गहन उदाहरण है कि कैसे भौतिकी की सबसे गहरी परतें हमारे चारों ओर की दुनिया के ताने-बाने में बुनी हुई हैं।